Increase / Decrease
Choose color

UDAYA अध्ययन ऐसे किशोरों के जीवन की गुणवत्ता संबंधी व्यापक जानकारियाँ प्रदान करता है, जो प्रौढ़ावस्था में प्रवेश करने जा रहे हैं। YP फाउंडेशन ने बिहार के चार जिलों और उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में किशोरों के स्वास्थ्य और प्रजनन अधिकारों पर जमीनी अंतःक्षेप किया है। इसका लक्ष्य UDAYA के डेटा को किशोरों और उनके हितधारकों के लिए पहुँच योग्य तथा उपयोगी बनाना है। 

प्रत्येक अंतःक्षेप का नेतृत्व किशोरों और स्थानीय समुदायों के साथ काम करने का अनुभव रखने वाले फील्ड कंसल्टेंट के द्वारा किया गया। परियोजना में बैठकें, प्रचार अभियान तथा ईवेंट आयोजित किए गए, जिसमें किशोरों के समूहों, फ्रंटलाइन वर्कर, सरकारी अधिकारियों, मीडिया संगठनों तथा स्थानीय नेताओं और हितधारकों में UDAYA के आँकड़ों और जानकारियों पर चर्चा और इनका प्रचार-प्रसार किया गया। इसमें कई गतिविधियाँ भी की गई, जिससे स्थानीय किशोरों और व्यापक जनसमुदाय को किशोरों के स्वास्थ्य और कल्याण हेतु प्रक्रिया और सेवाएँ प्रदान करने में लगे सरकारी अधिकारियों और फ्रंटलाइन वर्कर तक पहुँच का अवसर मिल सके। 

वेबसाइट के इस खंड से जिला द्वारा किए गए अंतःक्षेपों का विवरण मिलता है, जैसे अंतःक्षेपों के आयोजन और उनके कार्यों की प्रक्रिया, उन्होंने UDAYA के डेटा का सूचना तथा अपने काम हेतु उपयोग किस प्रकार किया, कौन सी चुनौतियाँ सामने आई, मुख्य बातें क्या सीखने को मिली और परियोजना का परिणाम क्या रहा। इसमें अंतःक्षेप के संचालन की प्रक्रिया में टीम द्वारा साझा किए गए प्रतिबिम्ब तथा सीख भी शामिल है। दो गैलरी में उनके अंतःक्षेपों के दौरान या बाद में प्रकाशित समाचार और मीडिया रिपोर्ट तथा जमीनी कार्रवाई की कुछ तस्वीरें दी गई हैं।  

UDAYA के डेटा से संबंधित जानकारी के लिए कृपया, udaya@popcouncil.org से संपर्क करें।

किसी भी परियोजना पर अधिक जानकारी या सहयोग के लिए, कृपया नीचे दिया गया फॉर्म भरें: