Increase / Decrease
Choose color

The UDAYA study used cross-sectional and longitudinal surveys to explore, assess and provide information on factors that determine successful transitions from adolescence to adulthood. These were broadly divided into themes, based on state and national context, family, media and community environment, assets acquired in adolescence, and the actual quality of transition to young adulthood and beyond. The themes listed in this section are themes selected by individuals and organisations to further inform and validate their projects.

महत्वाकांक्षाएँ

यह थीम उन कथाओं को कवर करता है, जो किशोरों और युवाओं की महत्वाकांक्षाओं, उनके सामने आने वाली चुनौतियों की चर्चा करते हैं और इनमें जो लोग अपने सपनों को पूरा करने की राह में आने वाली बाधाओं को पार कर गए, उनकी प्रेरणास्पद कहानियाँ होती हैं।

स्वास्थ्य और पोषण

यह थीम स्वास्थ्य और पोषण के विषयों को एक्सप्लोर करता है, जिसमें मानसिक स्वास्थ्य और नशाखोरी शामिल है। कथाओं में रक्ताल्पता की समस्या (और बचाव) जैसी समस्याओं, किशोरावस्था में मानसिक तनाव के बारे में सामान्य गलतफहमियों तथा किशोरों के लिए तनावकारकों और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की सीमा और परिवार तथा समुदाय की समय पर आवश्यकता पर चर्चा होती है। इसमें जमीनी अंतःक्षेप भी शामिल है, जो स्वास्थ्य और पोषण पर UDAYA डेटा से संबंधित उनके कार्यों पर विशेष ध्यान देता है।

मैं और मेरा सबसे अच्छा दोस्त

कहानियाँ और सर्वेक्षण

यौन और प्रजनन स्वास्थ्य

इस थीम की कथा में किशोरों और युवाओं के लिए यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर सीमित जानकारी की उपलब्धता और सामान्य गलतफहमियों तथा युवाओं द्वारा यौन स्वास्थ्य/STIs पर जानकारी और सलाह लेने में आने वाली बाधाओं जैसी समस्याओं पर चर्चा की जाती है।

13 अनुपम कहानियाँ

शिक्षा

इस थीम की कहानियों में किशोरों की शैक्षणिक महत्वाकांक्षाओं, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाने की राह में आने वाली वित्तीय व अन्य बाधाओं तथा स्कूली बच्चों पर लॉकडाउन के प्रभाव का वर्णन है।

मैं और मेरा सबसे अच्छा दोस्त

सपनों का हक

डिजिटल मीडिया और प्रौद्योगिकी

यह थीम किशोरों में डिजिटल मीडिया के उपयोग, पहुँच में लैंगिक भेदभाव तथा कितने युवाओं को सोशल मीडिया के उपयोग से लाभ मिलता है, के विषय पर केंद्रित कथाओं का वर्णन करता है।

13 अनुपम कहानियाँ

मैं और मेरा सबसे अच्छा दोस्त

मेरा पहला मोबाइल

जेंडर

ये कथाएँ लैंगिक रुझान बनने और उनके पीढ़ियों तक चलते जाने, लड़कों और लड़कियों के अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरी करने के भिन्न-भिन्न सफर और लड़कियों द्वारा अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरी करने की राह में आने वाली चुनौतियों का वर्णन करती हैं।

स्टोरीज एंड अ सर्वे

अन्य थीम

इस सूची में विभिन्न कथाएँ शामिल हैं, जो किशोरों की एजेंसी और नागरिकता, अनुदानों तथा सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में हिंसा से संबंधित विचारों की व्याख्या करती हैं। 

UDAYA के डेटा से संबंधित जानकारी के लिए कृपया, udaya@popcouncil.org से संपर्क करें।

किसी भी परियोजना पर अधिक जानकारी या सहयोग के लिए, कृपया नीचे दिया गया फॉर्म भरें: